taehyung

$100 से अधिक के ऑर्डर पर मुफ़्त शिपिंग!

प्राथमिक स्कूल अनुदान संचय - क्या उन्हें सफल बनाता है

 

प्राथमिक विद्यालय के अनुदान संचय पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण क्यों हैं?

यह सर्वविदित है कि पिछले एक दशक में अमेरिकी स्कूलों को भारी बजट कटौती का सामना करना पड़ा है, जिसके कारण K-12 स्तर पर प्रति छात्र कम फंडिंग हुई है। बजट और नीतिगत प्राथमिकताओं पर केंद्र  रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकांश राज्यों ने स्कूल फंडिंग में कटौती की है जिससे स्कूल जिलों को शैक्षिक सेवाओं को कम करने और इस अंतर को कवर करने के लिए अधिक राजस्व जुटाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। साथ ही, बढ़ती परिचालन लागत और नामांकन में उछाल ने कई स्कूलों को धन उगाहने पर निर्भर कर दिया है।

अधिक से अधिक स्कूलों ने अपनी स्वयं की धन उगाहने वाली गतिविधियों और आयोजनों की ओर रुख किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कक्षा के अंदर और बाहर दोनों जगह सफल होने के लिए छात्रों के पास वह है जो उन्हें चाहिए। एक के अनुसारनेशनल एसोसिएशन ऑफ एलीमेंट्री स्कूल प्रिंसिपल्स द्वारा राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण , 94% प्रधानाचार्यों ने कहा कि वे जिला, राज्य और संघीय स्रोतों से प्राप्त धन के पूरक के लिए अनुदान संचय पर निर्भर हैं। अमेरिका में अधिकांश स्कूल (76%) हर साल एक से पांच अनुदान संचय करते हैं। धन उगाहने वाले राजस्व का उपयोग कक्षा के उपकरण और आपूर्ति, फील्ड ट्रिप, नई तकनीकों, कला और संगीत कार्यक्रमों और खेल के मैदान के उपकरण, अन्य मदों के लिए भुगतान करने के लिए किया जाता है।

एसोसिएशन ऑफ फंड-रेजिंग डिस्ट्रीब्यूटर्स एंड सप्लायर्स (AFRDS) के कार्यकारी निदेशक जॉन क्रूगर के अनुसार, "फंडरेज़र द्वारा प्रदान किया गया पूरक राजस्व स्कूलों और युवा कार्यक्रमों के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से कठिन आर्थिक समय के दौरान।" सुस्त अर्थव्यवस्था के बावजूद, स्कूल धन उगाहने के लिए समर्थन मजबूत है। AFRDS के अनुसार, अमेरिका में, स्कूली बच्चों के दस में से आठ माता-पिता स्कूल के धन उगाहने वाले कार्यक्रमों का समर्थन करते हैं।

आकर्षक प्राथमिक विद्यालय के अनुदान संचयों की पहचान करना और उन्हें लागू करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

प्राथमिक विद्यालय के अनुदान संचय को कौन से कारक सफल बनाते हैं?

अक्सर किसी भी चीज में सफलता के लिए सबसे बड़ी बाधा होती है शुरुआत करना। आपको किस प्रकार का अनुदान संचय करना चाहिए? कौन शामिल होना चाहिए? आप शब्द कैसे फैलाते हैं? धन उगाहने की थकान से बचने और अपने पूरे स्कूल समुदाय को शामिल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

लक्ष्य साफ़ करें : उत्पादों और कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने से पहले एक स्पष्ट वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें। आपको कितना धन जुटाने की आवश्यकता है, यह जानने से इन निर्णयों को आसान बनाने में मदद मिलेगी। सभी को प्रेरित और केंद्रित रखने के लिए अपने अनुदान संचय में अपने लक्ष्यों को हाइलाइट करें.

धन उगाहने का प्रकार : वह अनुदान संचय चुनें जो आपके विद्यालय समुदाय के लिए सबसे उपयुक्त हो। कार्निवाल और कार वॉश से लेकर नीलामी और मौज-मस्ती तक, ऐसा लगता है कि स्कूलों द्वारा पैसे जुटाने के विभिन्न तरीकों की कोई सीमा नहीं है। बॉक्स टॉप इकट्ठा करना, रिटेल स्टोर संबद्धताएं, और स्कूल स्टोर से बिक्री साल भर में मिलने वाली धन उगाहने वाली लोकप्रिय विधियां हैं। उत्पाद की बिक्री लोकप्रिय है क्योंकि माता-पिता को अपने बच्चे के स्कूल में योगदान करने का दोहरा लाभ मिलता है, जबकि अक्सर एक उचित मूल्य, व्यावहारिक वस्तु प्राप्त होती है। ऑनलाइन धन उगाहने वाले कार्यक्रम लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं क्योंकि कई स्कूल आभासी शिक्षण प्रारूपों को अपनाते हैं। कंपनियां पसंद करती हैंसिल्वरग्राफिक्स कला धन उगाहने हाइब्रिड और ऑनलाइन-केवल विकल्प प्रदान करें। एक माउस के क्लिक से, परिवार और मित्र आसानी से आपके धन उगाहने वाले अभियान का समर्थन कर सकते हैं।

योजना : योजना के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित करने के लिए अपने प्राथमिक धन उगाहने वाले कार्यक्रम का चयन करें। अपने अनुदान संचय को चलाने की समय-सीमा निर्धारित करें। छुट्टियों, स्कूल-व्यापी गतिविधियों, या अन्य धन उगाहने वाले आयोजनों के साथ विरोध से बचने के लिए अपने स्कूल कैलेंडर से परामर्श करना सुनिश्चित करें। बहुत से फ़ंडरेज़र "धन उगाहने की थकान" का कारण बन सकते हैं और वास्तव में भागीदारी कम कर सकते हैं। एक योजना कैलेंडर बनाएं और अपने स्कूल के सभी धन उगाहने वाले कार्यक्रमों को शामिल करें। बहुत विशिष्ट लक्ष्यों वाले कम संख्या में फ़ंडरेज़र में अधिक प्रयास करने से अधिक भागीदारी हो सकती है और माता-पिता, शिक्षकों और स्वयंसेवकों को जलने से रोका जा सकता है।

नेतृत्व टीम : शिक्षकों, स्कूल स्टाफ, अभिभावक संघ के सदस्य (सदस्यों), और अपने स्कूल समुदाय के सदस्यों सहित लोगों की एक टीम को इकट्ठा करें। स्कूल धन उगाहने वाली गतिविधियों को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए 2 (जैसे बॉक्स टॉप) से लेकर 20 (जैसे स्कूल कार्निवल) स्वयंसेवकों तक लग सकते हैं। बेशक, स्वयंसेवकों की भर्ती करना हमेशा आसान नहीं होता है। एक कार्य सूची बनाएं और लोगों से विशिष्ट भूमिकाएं भरने के लिए कहें जो उनकी उपलब्धता और कौशल सेट से अच्छी तरह मेल खाती हों। कार्य को कार्य, तिथि, यहां तक ​​कि स्थान के आधार पर विभाजित करने पर विचार करें (उदाहरण के लिए स्कूल के भीतर बनाम बाहर)।

संचार : आयोजन के पहले, दौरान और बाद में माता-पिता, शिक्षकों और अपनी स्वयंसेवी टीम के साथ संवाद करें। उन्हें अपने धन उगाहने वाले लक्ष्यों और समय सीमा के बारे में याद दिलाएं। लगातार स्थिति रिपोर्ट और अपडेट के साथ ऊर्जा को उच्च रखें। उन लोगों के साथ संवाद करने के तरीके खोजें जो कार्यक्रम की शुरुआत से चूक जाते हैं। वर्ड-ऑफ-माउथ, स्कूल प्रकाशन, ईमेल और टेक्स्ट फ़ॉर्मेट और सोशल मीडिया सहित सभी उपलब्ध चैनलों का उपयोग करें। समर्थकों को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें और उन्हें बताएं कि आय का उपयोग कैसे किया जाएगा।

परिणामों पर ध्यान दें।

धन उगाहने वाले समर्थक जानना चाहते हैं कि उनके योगदान का उपयोग कैसे किया जाएगा। एएफआरडीएस के अनुसार, 31% माता-पिता मूल रूप से नियोजित से अधिक खरीद लेंगे जब उन्हें बताया जाएगा कि उनका पैसा कैसे खर्च किया जाएगा। समर्थकों को यह बताना सुनिश्चित करें कि आय का उपयोग कैसे किया जाएगा।

अंततः, स्कूल धन उगाहने का मतलब पैसा कमाना नहीं है। यह इस बारे में है कि शैक्षिक अवसरों को समृद्ध करने, या एक नई तकनीक को निधि देने, या स्कूल सुधार परियोजना का समर्थन करने के लिए आय का उपयोग कैसे किया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय के अनुदान संचय सभी छात्रों को सर्वोत्तम शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करते हैं!

गुलाबी बिशप
सिल्वरग्राफिक्स ब्लॉगर